Monday, June 24, 2024
spot_img

2 बीघा 10 बिस्वा भूमि चौधरी परिवार ने की शिक्षा विभाग के नाम.

चौधरी परिवार ने दिखाया बड़ा दिल..

2 बीघा 10 बिस्वा भूमि चौधरी परिवार ने की शिक्षा विभाग के नाम..

अच्छर तेजवान

जिला सिरमौर के पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले डोबरी सालवाला पंचायत में चौधरी परिवार ने एक महत्वपूर्ण योगदान करते हुए अपने नाम की 2 बीघा 10 बिस्वा भूमि राजकीय उच्च विद्यालय सालवाला, व राजकीय केंद्र प्राथमिक पाठशाला स्कूल सालवाला के लिए दान की है।

इस कदम से यह परिवार शिक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता और समाज के विकास में अपनी भूमिका को दर्शाता है। भूमि दान करने से क्षेत्र में शैक्षिक सुविधाओं का विस्तार होगा और बच्चों को बेहतर शिक्षा प्राप्त करने के अवसर मिलेंगे।

ऐसे कार्य न केवल सामुदायिक सेवा को प्रोत्साहित करते हैं, बल्कि समाज के अन्य सदस्यों को भी प्रेरित करते हैं कि वे भी समाज कल्याण में सक्रिय भूमिका निभाएं।

जानकारी देते हुए जगदीप चौधरी ने बताया कि स्वर्गीय चौधरी फतेह सिंह ने सन 1949 में राजकीय प्राथमिक पाठशाला सालवाला बना जब से लेकर दो बीघा भूमि पर शिक्षा विभाग का कब्जा था। 1949 से यहां पर  अध्यापक अध्यापिकाओं  ने कार्य किया ।

oplus_0

केंद्र पाठशाला के मुखिया दारा सिंह ने इस जगह को शिक्षा विभाग के नाम करवाने के लिए काफी कोशिश की। किसी कारणवश उनका सन 2020 में देहांत हो गया।

oplus_0

दोनों विद्यालयों के मुखिया ने ज्ञान सिंह मुख्य अध्यापक के तौर कार्य कर रहे सालवाला स्कूल में केंद्रीय पाठशाला की मुख्य अध्यापिका आशा तोमर ने स्कूल की भूमि की निशानदेही पुलिस फोर्स के द्वारा करवाई ।

परंतु शिक्षा विभाग की जगह न होने के कारण निशानदेही सफल नहीं ही पाई। इसी कारण के साथ वाली जगह के मालिक ने मुख्य अध्यापिका तथा शिक्षा विभाग के ऊपर सिविल सूट डाल दिया।

इसके बाद मुख्यअध्यापक ज्ञान सिंह तथा CHT आशा तोमर ने चौधरी परिवार के सदस्य रणदीप सिंह, जगदीप सिंह, कुलदीप सिंह, आशीष चौधरी, किरण चौधरी, स्वाति चौधरी से संपर्क साधा जिनकी जमीन पर दो बीघा पर शिक्षा विभाग का कब्जा था ।

इन सभी को मुख्य अध्यापक और मुख्य अध्यापकों तथा उच्च पाठशाला 2 बीघा 10 विस्वा भूमि  स्कूल के नाम देने के लिए प्रेरित किया। दिनांक 20 में 2024 को चौधरी परिवार ने अपने पिता द्वारा दान की गई भूमि की  रजिस्ट्री स्कूल के नाम की ।

स्कूल के अध्यापक राजेश शर्मा विनोद कुमार अमित कुमार विवेक सिंह रीना तथा प्राथमिक पाठशाला के अध्यापक जगदीश सिंह सुनीता सैनी मीनाक्षी नेगी नीता पवार स्वाति चौधरी ने पंचायत प्रधान प्रेम सिंह स्कूल प्रबंधक कमेटी के सदस्य लीला देवी एसएमसी प्रधान इंदिरा देवी विनोद चौधरी सुरेश कुमार चौधरी परिवार का धन्यवाद किया।

स्कूल के मुख्य अध्यापक ज्ञान सिंह ने चौधरी परिवार का धन्यवाद किया, जिन्होंने अपने नाम की भूमि स्कूल के लिए दान की है। उन्होंने कहा कि इस उदारता से न केवल स्कूल के बुनियादी ढांचे का विस्तार होगा, बल्कि छात्रों के लिए अधिक संसाधन और बेहतर शैक्षिक सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी।

उन्होंने चौधरी परिवार की प्रशंसा करते हुए कहा कि उनका यह योगदान समाज में शिक्षा के महत्व को बढ़ावा देता है और अन्य लोगों को भी इस दिशा में प्रेरित करेगा। स्कूल के सदस्यों चौधरी परिवार का आभार व्यक्त करते हुए भविष्य में उनके सहयोग की आशा जताई।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,810FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles