25.3 C
New York
Friday, May 24, 2024

Buy now

spot_img

12वीं के बाद अब दसवीं के रिजल्ट की तैयारी में जुटा रन HPBOSE, इस दिन आ सकता है परिणाम..

12वीं के बाद अब दसवीं के रिजल्ट की तैयारी में जुटा रन HPBOSE, इस दिन आ सकता है परिणाम..

हिमाचल लाइव/धर्मशाला

प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड जमा दो का परीक्षा परिणाम घोषित करने के बाद दसवीं के परीक्षा परिणाम को घोषित करने की तैयारी में जुट गया है।

दसवीं कक्षा का परीक्षा परिणाम 23 मई को घोषित किए जाने की संभावना है। बोर्ड ने दसवीं कक्षा का परीक्षा परिणाम 22 मई शाम तक तैयार करने का लक्ष्य रखा है।

इसके लिए दिन रात काम चल रहा है। बोर्ड के सचिव डा. मेजर विशाल शर्मा का कहना है कि छात्रों को समय पर परीक्षा परिणाम दिया जा सके इसके लिए शिक्षा बोर्ड लगातार प्रयास कर रहा है। अगले कुछ दिनों में परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

2022 में 93.90 प्रतिशत रहा था जमा दो का परिणाम
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने पिछले वर्ष बारहवीं कक्षा का वार्षिक परीक्षा परिणाम 18 जून को जारी किया था। 2022 में बारहवीं कक्षा का परीक्षा परिणाम 93.90 प्रतिशत रहा था।

अप्रैल में शुरू हुआ मूल्यांकन..

उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य अप्रैल माह के पहले सप्ताह में शुरू हुआ था। बोर्ड की ओर से परीक्षा परिणाम को जल्द घोषित करने के लिए बोर्ड प्रबंधन ने अपने कुछ कर्मचारियों की छुट्टियां तक रद्द की थीं।

एक लाख विद्यार्थियों ने दी थी परीक्षा..

प्रदेश भर में 1,03,932 के करीब विद्यार्थियों ने बोर्ड की टर्म-2 की परीक्षाएं दी थीं। बोर्ड की ओर से इन परीक्षाओं के आयोजन के लिए प्रदेश में 2200 से अधिक परीक्षा केंद्र बनाए गए थे।

मार्च 2023 में हुई थी परीक्षा
जमा दो का परीक्षा परिणाम शनिवार सुबह 11 बजे घोषित किया जाएगा। शिक्षा बोर्ड ने 12वीं कक्षा की परीक्षाओं का आयोजन दो चरणों में किया था। पहले टर्म की परीक्षाएं पिछले साल सितंबर-अक्तूबर और दूसरे टर्म की परीक्षाओं का आयोजन मार्च 2023 में किया गया था।

सांइस कमर्स व आर्टस के नंबर वन टापर

साइंस संकाय में ओजस्विनी उपमन्यु ने प्रदेश में पहला स्थान हासिल किया है। 500 में से 493 अंक (98.6 प्रतिशत) हासिल किए हैं। जिला ऊना के घनारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल के छात्र हैं।

कॉमर्स संकाय में सिरमौर जिले के सीनियर सेकेंडरी स्कूल सराहन की छात्रा वृंदा ठाकुर ने प्रदेश में पहला स्थान हासिल किया है। वृंदा ने 500 में से 492 अंक (98.4 प्रतिशत) हासिल किए हैं।

आर्ट्स संकाय में प्रदेशभर में पहले स्थान पर चार विद्यार्थी रहे हैं। चारों ने 500 में से 487 अंक (97.4 प्रतिशत) हासिल किए हैं। डीएवी सीनियर सेकेंडरी स्कूल ऊना की छात्रा तरनिजा शर्मा, रूट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल करसोग की छात्रा दिव्य ज्योति, सीनियर सेकेंडरी स्कूल पोर्टमोर शिमला की छात्रा नूपुर कैथ और सिरमौर जिले के सीनियर सेकेंडरी स्कूल जरवा जुनेली के छात्र ज्येश प्रदेश भर में पहले स्थान पर रहे हैं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,810FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles