23.6 C
New York
Wednesday, May 29, 2024

Buy now

spot_img

हमारा संविधान ही अनुशासन प्रतिबद्धता निष्ठा व प्रगति का आधार- गुंजीत सिंह चीमा

गणतंत्र दिवस पर ध्वजारोहण कर आकर्षक मार्चपास्ट की ली सलामी

हमारा संविधान ही अनुशासन प्रतिबद्धता निष्ठा व प्रगति का आधार- गुंजीत सिंह चीमा

75वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर पांवटा साहिब में आयोजित उपमंडल स्तरीय समारोह में बतौर मुख्यातिथि उप मंडल दंड़ाधिकारी गुंजीत सिंह चीमा ने नगरपालिका परिषद मैदान में ध्वजारोहण कर आकर्षक मार्चपास्ट की सलामी ली।

मार्चपास्ट के दौरान परेड कमांडर रोहित शर्मा ने पांवटा साहिब के स्कॉलरस होम स्कूल, गुरुनानक मिशन स्कूल, बीकेडी स्कूल, डिग्री कॉलेज, राoकoवoमाoपाo, शंकराचार्य स्कूल, नेशनल पब्लिक स्कूल, दून वैली स्कूल, विद्यापीठ स्कूल, रोज़ आर्चीड स्कूल, सरस्वती विद्या मंदिर, डीएवी स्कूल,न्यू क्रिसेंट पब्लिक स्कूल, ग्लोबल एकेडमी स्कूल, द एयरो डाइट वर्ल्ड स्कूल, राoछाoवoमाoपाo, डिवाइन विजडम स्कूल, बीबिजित कोर स्कूल के विद्यार्थियों सहित स्कॉलरस होम स्कूल के बेंड की टुकड़ीयों का नेतृत्व किया।
इससे पूर्व एसडीएम गुंजीत सिंह चीमा ने शहीद स्मारक पर श्रद्धा सुमन अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी।
एसडीएम गुंजीत सिंह चीमा ने अपने संबोधन में सभी को 75वें गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी।
उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस हमारे गौरव, संपन्नता और वैभव का प्रतीक है। हमारा देश प्राचीन काल से ही समृद्ध, संपन्न और वैभवशाली रहा है। अनेकों अनेक आक्रमणों के बाद भी हमें विरासत में समृद्ध अतीत मिला है। उसी अक्षुण्ण धरोहर का अनुकरण करते हुए हमने स्वतंत्रता के बाद प्रतिदिन, प्रतिवर्ष विकास करते हुए वर्तमान वैभव को प्राप्त किया है।
उन्होंने कहा कि आज हमारे देश की गिनती विश्व के अग्रणी देश में हो रही है। 26 जनवरी 1950 को संविधान लागू होने पर हम गणतंत्र राष्ट्र बने। हमारा संविधान ही हमारा अनुशासन है, हमारी प्रतिबद्धता है, हमारी निष्ठा और प्रगति का आधार है।
गुंजीत चीमा ने कहा कि सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक, आर्थिक दृष्टि से हम राष्ट्रव्यापी विकास करने में संभव हो पाए हैं। चंद्रयान तृतीय का चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर पदार्पण, आदित्य एल वन का सूर्य अध्ययन हेतु प्रेक्षापण, जी 20 के शिखर सम्मेलन की मेजबानी, 5G नेटवर्क में तीव्रतम विस्तार, देश की जीवन रेखा कहलाने वाली सड़क मार्ग के निर्माण में, औद्योगिक और अर्थव्यवस्था में, कृषि उत्पादन एवं विनिर्माण क्षेत्र में भारतवर्ष ने गतवर्ष वैश्विक मंच पर दस्तक दी है।
उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं पर तैनात हमारी सेना ने हमें मजबूत सुरक्षा प्रदान की है और वही आंतरिक रूप से भी हमने शांति और खुशहाली प्राप्त की है।
उन्होंने कहा कि 26 जनवरी गणतंत्र दिवस अपने वर्ष भर के वैभव और पराभव के विश्लेषण का दिवस है। इसमें प्रत्येक व्यक्ति का योगदान होना चाहिए। परिवार, गांव, शहर, जनपद और प्रदेश का विकास ही देश का सम्रग विकास बनता है।
एसडीएम गुंजीत चीमा ने कहा कि हम पांवटा साहिब उप मंडल के निवासी भी इस विकास धारा के भागीदार बने यह संकल्प करने का दिवस ही 26 जनवरी है।
उन्होंने कहा कि हमारे पास समृद्ध मानवीय संसाधन है। यहां के विद्यार्थी पठन-पाठन के साथ-साथ अपनी नैसर्गिक प्रतिभा से अपने सपनों को साकार करें। सभी शिक्षक बन्धु अपने ज्ञान आलोक से शिक्षार्थियों को लाभान्वित करते रहे। हमारे युवा विकृति और व्यसनों को छोड़कर उज्जवल भविष्य की उड़ान के लिए अपने पंखों में रंग भरे। नारी शक्ति अपने व्यवहार, आचरण और ममतामई देखभाल से समाज में नैतिकता का पोषण करें। हमारे बुजुर्ग अपने अनुभव एवं नवाचार से पांवटा साहिब का मार्गदर्शन करें। सभी विभागों के कर्मचारी और अधिकारी निष्ठा के साथ अपने दायित्व का निर्वहन करें। प्रत्येक नागरिक पांवटा साहिब को स्वच्छ और सुंदर बनाने का उद्देश्य और यातायात के नियमों को हमेशा याद रखें।
उन्होंने कहा कि हम सबको मिलकर चहुंमुखी विकास के लिए काम करना है। ताकि हम सब अपने राष्ट्र के वैभव, संप्रभुता, अखंडता, विविधता मे एकता और धर्मनिरपेक्षता वाली विशेषता पर गर्व कर सके।
उन्होंने राष्ट्रीय पर्व के अवसर पर सभी के सहयोग, संकल्प और प्रतिबद्धता के साथ राष्ट्रीय विकास में सहभागिता के लिए आह्वान किया।
कार्यक्रम में शहीदों के परिजनों को सम्मानित किया गया जिनमें गाँव सुनोग के शहीद रविंदर सिंह, गाँव डोईवाला के शहीद कुलविंद्र सिंह, गाँव कोटड़ी व्यास के शहीद कमल कांत, सुरजपुर के शहीद शेर सिंह, गाँव कोलर के शहीद वीरेंद्र सिंह, गाँव बेहडेवाला के शहीद बलबीर सिंह, राजपुर के शहीद समीर कुमार तथा शहीद प्रीतम चंद व शहीद भरत शर्मा के परिजन शामिल रहे।
इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए जिसमें देश भक्ति गीत, पंजाबी भंगड़ा और पहाड़ी गीत की प्रस्तुति दी गई। मुख्य अतिथि द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम व मार्चपास्ट में बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया गया। इसके अतिरिक्त, पांवटा साहिब में धरातल पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों को भी सम्मानित किया।
इस अवसर पर डीएसपी मानवेंद्र ठाकुर, तहसीलदार ऋषभ शर्मा, नगर पालिका परिषद की अध्यक्षा निर्मल कौर, उपाध्यक्ष ओम प्रकाश कटारिया, नगर पालिका परिषद के पार्षद अनीता सैनी, अंजना भंडारी, मधुकर डोगरी व मीना गुप्ता, असगर अली निदेशक जोगिंद्रा बैंक, पूर्व नप चेयरमैन तपेन्द्र सैनी, प्रधान व्यापार मण्डल अनिंदर सिह नोटी विभिन्न विभागों के अधिकारियों एवम् कर्मचारियों सहित स्थानीय गणमान्य व्यक्ति व विभिन्न स्कूलों के प्रधानाचार्य तथा अध्यापक मौजूद रहे ।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,810FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles