Saturday, July 27, 2024
spot_img

सेना में भर्ती हेतु 176 स्थानों पर ऑनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा आयोजित : कर्नल शलव सनवाल

अग्निवीर सामान्य डयूटी श्रेणी के लिए कंम्पुटराज्ड ऑनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा 17 अप्रैल 2023 से देशभर में 376 केन्द्रों पर 176 विभिन्न स्थानों पर आयोजित हुई। इस परीक्षा में देशभर के युवाओं ने बहुत उत्साह के साथ बढ चढकर हिस्सा लिया।

सेना भर्ती कार्यालय शिमला की ओर से कर्नल शलव सनवाल ने यह जानकारी देते हुए बताया कि शिमला और सोलन परीक्षा केंन्द्रो में शिमला, सोलन, सिरमौर और किन्नौर साहित चार जिलों के उम्मीदवारों ने काफी संख्या में भाग लिया। शिमला में यह परीक्षा एच.पी. कॉलेज ऑफ एजुकेशन शिमला तथा सोलन में ग्रीन हील्ज इंजिनियरिंग कॉलेज के केन्द्रों में पर 17 अप्रैल से 26 अप्रैल 2023 तक आयोजित की गई।

उन्होंने कहा कि परीक्षा की बदली हुई कार्यप्रणाली चयन के दौरान संज्ञानात्मक पहलू पर अधिक ध्यान सुनिश्चित करेगी। इसकी देश भर में व्यापक पहुंच होगी और भर्ती रैलियों के दौरान देखी जाने वाली उम्मीदवारों की बडी संख्या को कम करके और उन्हें अधिक प्रबंधनीय एवं संचालन करने में आसान बनाया जाएगा ताकि भर्ती रैलियां उम्मीदवारों को और अनुकूल हो ।

कर्नल शलव सनवाल ने कहा कि संशोधित प्रणाली भर्ती प्रक्रिया को और अधिक सुव्यवस्थित, पारदर्शी बनाएगी और इसे देश में उपलब्ध नवीनतम आईटी अवसंरचना का अधिकतम उपयोग करने के लिए डिजाइन किया गया है।

उन्होंने कहा कि नई भर्ती प्रक्रिया 3 चरणों में पूरी की जाएगी। पहले चरण में सभी उम्मीदवार जिन्होंने ऑनलाइन पंजीकरण और आवेदन किया है उन्हें ऑनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा से गुजरना होगा, जो कि वर्तमान में पूरे देश में स्थित विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित की जा रही है।

दूसरे चरण में चुने गए उम्मीदवारों को संबधित सेना भर्ती कार्यालयों द्वारा निर्धारित स्थानों पर विभिन्न चरणों में जून 2023 से भर्ती रैलियों के लिए बुलाया जाएगा। इन उम्मीदवारों को फिजिकल फिटनेस टैस्ट, फिजिकल मैंजरमेंट टैस्ट और डॉक्यूमेंट वैरीफिकेशन से गुजरना होगा। तीसरे चरण में चयनित उम्मीदवारों का मेडीकल टैस्ट होगा। इसके बाद सफल उम्मीदवारों की मैरिट सूची जे. आई. ए. की वेबसाइट पर प्रदर्शित की जाएगी और रेजीमेंटल एवं ट्रेनिंग सैंटरों को भेजी जाएगी।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,810FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles