23.6 C
New York
Wednesday, May 29, 2024

Buy now

spot_img

यूको आरसेटी में 10 दिवसीय दुग्ध उत्पादन एवं वर्मी कम्पोस्ट प्रशिक्षण संपन्न..

यूको आरसेटी में 10 दिवसीय दुग्ध उत्पादन एवं वर्मी कम्पोस्ट प्रशिक्षण संपन्न..
 परियोजना अधिकारी जिला ग्रामीण विकास अभिकरण सिरमौर अभिषेक मित्तल ने कहा कि स्वरोजगार के दृष्टिगत महिलायें गौशाला बनाने के लिए एक लाख रुपये तक के ऋण के लिए मनरेगा के तहत आवेदन कर सकती है।
अभिषेक मित्तल आज शुक्रवार को यूको आरसेटी (ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान) नाहन द्वारा आयोजित 10 दिवसीय दुग्ध उत्पादन एवं वर्मी कम्पोस्ट प्रशिक्षण के समापन अवसर पर उपस्थित महिला प्रतिभागियों को सम्बोधित कर रहे थे।
उन्होंने ‘‘उन्नति परियोजना’’ के बारे में प्रतिभागियों को जानकारी देते हुये बताया कि इस योजना के तहत 18 से 45 साल तक की महिलाएं और पुरुष जिन्होंने 2018 से मार्च 2023 तक मनरेगा के तहत 100 दिन काम किया है वह आरसेटी से प्रशिक्षण के पात्र हैं, इसके इलावा उन लोगों को 213 रूपये के हिसाब से हर दिन की दिहाड़ी भी दी जाएगी।
उन्होंने आरसेटी द्वारा दिए जा रहे प्रशिक्षण कार्यक्रमों की सराहना की। उन्होंने यूको आरसेटी परिसर का निरिक्षण भी किया।
इस प्रशिक्षण में 21 महिलाओं का सफलतम आंकलन किया गया। जिला अग्रणी प्रबंधक, यूको बैंक राजीव अरोड़ा ने प्रशिक्षुओं को विभिन्न ऋण और बीमा योजनाओं की जानकारी दी। उन्हांेंने प्रशिक्षुओं की विभिन्न समस्याओं को भी सुना गया।
यूको आरसेटी की निदेशक अनीता शर्मा, प्रशिक्षक दुर्गा राम शर्मा, अवलोकन के लिए बिलासपुर से आए देवी राम, ई०डी०पी अवलोकन अधिकारी राकेश वर्मा, डीपीओ वीरेन्द्र ठाकुर, के अलावा यूको आरसेटी के अन्य अधिकारी और कर्मचारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,810FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles