Monday, June 24, 2024
spot_img

मतदान से संबंधित गतिविधियों की निगरानी के लिए तैनात कर्मचारियों का प्रशिक्षण,

 मतदान से संबंधित गतिविधियों की निगरानी के लिए तैनात कर्मचारियों का प्रशिक्षण,

पीडीएमएम से रिपोर्ट होगी मतदान की सारी गतिविधि, बचत भवन में स्थापित होगा नियंत्रण कक्ष

लोकसभा चुनाव-2024 के दृष्टिगत मतदान के दिन पीडीएमएस, एनकोर और वेबकास्टिंग गतिविधियों की निगरानी के लिए तैनात कर्मियों के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन आज यहाँ उपायुक्त कार्यालय के बचत भवन सभागार में किया गया, जिसकी अध्यक्षता अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी (कानून एवं व्यवस्था) अजीत भारद्वाज ने की।

अजीत भारद्वाज ने कहा कि लोकसभा चुनाव की निगरानी प्रणाली तीन चरणों में आयोजित होगी, जिसमे मतदान से पूर्व की गतिविधि, मतदान के दिवस एवं मतदान के उपरांत की गतिविधियां शामिल रहेंगी।

उन्होंने कहा कि निगरानी प्रणाली के लिए नियंत्रण कक्ष बचत भवन सभागार में ही तैयार किया जायेगा, जहां पर सभी अधिकारी एवं कर्मचारी मतदान से संबंधित सारी गतिविधियों पर अपनी नजर रखेंगे।

अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी ने कहा कि मतदान के पूर्व गतिविधियों में पोलिंग पार्टी की रवानगी तथा मतदान केंद्र में पोलिंग पार्टी का सुरक्षित पहुंचना आदि शामिल है। मतदान के दिन मॉक पोल की रिपोर्ट, 2 घंटे में मतदान प्रतिशत्ता, ईवीएम आदि का काम न करने से संबंधित रिपोर्ट आदि शामिल रहेगा। मतदान के उपरांत पोलिंग पार्टी का सुरक्षित वापस पहुंचना आदि भी इसमें शामिल है।

उन्होंने कहा कि इन सारी गतिविधियों की रिपोर्ट संबंधित मतदान केंद्र के लिए तैनात पीठासीन अधिकारी द्वारा पीडीएमएस वेब एप्लीकेशन के माध्यम से प्रस्तुत की जाएगी।

अजीत भारद्वाज ने कहा कि कंट्रोल रूम में तैनात कर्मचारियों द्वारा इन सभी गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी। उन्होंने कहा कि यदि कोई पीठासीन अधिकारी समय पर अपनी रिपोर्ट जमा नहीं करते है तो उस स्थिति में उन्हें रिपोर्ट को जमा करने बारे सूचित करना होगा ताकि समय पर सारी गतिविधियों का पता चल सके।

उन्होंने सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों से निगरानी प्रणाली में तत्परता से कार्य करने का आग्रह किया ताकि लोकसभा चुनाव का सफल समापन हो सके।

इस अवसर पर जिला सूचना विज्ञान अधिकारी पंकज गुप्ता, तहसीलदार निर्वाचन राजेंद्र शर्मा सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,810FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles