23.6 C
New York
Wednesday, May 29, 2024

Buy now

spot_img

भीषण गर्मी ने तोड़ रही है रिकॉड, बाजार पर भी दिखा असर..

भीषण गर्मी ने तोड़ रही है रिकॉड, बाजार पर भी दिखा असर..

जिला सिरमौर के पांवटा में भीषण गर्मी पढ़ रही है। जिसके चलते लोग अपने घरों में दुबक को मजबूर हैं। तीन चार दिनों से लगातार पारा बढ़ रहा है।

जिसके चलते लोग ने बाजारों में आना कम कर दिया है। दिनो दिन लगातार बढ़ रहे तापमान के कारण पांवटा की जनता का जीना मुश्किल हो गया है।

बीते सोमवार को पांवटा दून का तापमान 40 डिग्री से भी अधिक रहा आज की बात करें तो पांवटा साहिब की टेंपरेचर की तो 36 आ रहा है इस बार का सार्वाधिक तापमान रिकाॅर्ड़ किया गया।

इससे पूर्व शनिवार को 39 डिग्री तथा
शुक्रवार को 38 डिग्री के करीब पांवटा का तापमान दर्ज किया गया।

जानकारों का मानना है कि जिस प्रकार दिन प्रतिदिन पांवटा मे गर्मी बढ़ती जा रही है
उससे चिंता सताने लगी है कि आने वाले दिनो मे लोग लू का षिकार हो सकते है।

जानकारी के मुताबिक पांवटा साहिब मे गर्मी ने अपना प्रचंड रुप दिखाना शुरु कर दिया है। गर्मी से जहां लोग बेहाल है वहीं बिजली का लोड़ अधिक होने पर लगातार कट लगने की संभावना जताई जा रही है।

जिससे घुटन का आलम हो जाता है। भारी
गर्मी के चलते नदियों के जलस्तर मे कमी देखने को मिली है जिससे यहां का भू-जलस्तर भी काफी नीचे पंहुच चुका है। कई हेण्डपम्प सूखने लगे है और नहरों मे पानी नही है।

पांवटा के लोग आजकल गर्मी से निजात पाने के लिए यमुना, बाता व गिरि नदी मे जाकर स्नान कर अपने आप को ठण्डा करते दिखाई दइे रहे है।

इस बढ़ती गर्मी ने हालांकि ठण्डे पेयजल पदार्थो का व्यवसायकरने वालों के व्यवसाय मे ईजाफा कर दिया है। लोग कोल्डडिंक्स, गन्ने का रस व फलो के जूस को पीते आम देखे जा सकते है। इस गर्मी की बड़ी मार मध्यम व गरीब वर्ग के लोगें पर पड़ रही है जो कूलर व एसी जैसी सुविधाएं जुटाने मे नाकाम होते है।

वहीं स्थानीय दुकानदार को गुरविंदर चौधरी, अखिल गुप्ता, निखिल गुप्ता मुकेश, रमन,  सुशील इत्यादि ने बताया पांवटा बाजार में भी गर्मी का प्रकोप बड़ा है जिसके कारण दुकानदारों की बिक्री कम आती जा रही है।

मंगलवार को भी सूर्यदेव ने अपना गर्म मिजाज जारी रखा और ऐसा लग रहा था मानो सूर्य देवता अपने ही पिछले रिकाॅर्ड को तौड़ने की कौषिष कर रहा हो। बहरहाल पांवटा दून आजकल भयंकर गर्मी से त्रस्त है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,810FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles