23.6 C
New York
Wednesday, May 29, 2024

Buy now

spot_img

पांवटा साहिब में यमुना रिवरफ्रंट नेचर पार्क का किया लोकार्पण..

स्वच्छ पर्यावरण मानव जीवन के लिए आवश्यक- हर्षवर्धन चौहान

पांवटा साहिब में यमुना रिवरफ्रंट नेचर पार्क का किया लोकार्पण..

उद्योग, श्रम एवं रोजगार तथा संसदीय मामले मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने सिरमौर जिला के प्रवास कार्यक्रम के दौरान आज पांवटा साहिब में गुरूद्वारा साहिब के समीप यमुना रिवरफ्रंट नेचर पार्क का उदघाटन किया।

हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि सरकार द्वारा वन विभाग के माध्यम से 24 लाख की लागत से निर्मित इस पार्क को क्षेत्रवासियों की सुविधा के लिए बनाया गया है जहाँ बच्चे बुजुर्ग तथा अन्य वर्ग के लोग घूम फिर सकते हैं तथा व्यायाम भी कर सकते हैं।आज कल के इस व्यस्ततम जीवन में इस प्रकार के पार्कों का होना अति अनिवार्य है।

उन्होंने कहा कि पार्क ऐसी जगह होती है, जहां जाकर हम अपना सारा दुःख दर्द भूल जाते हैं और हमारा मन हल्का हो जाता है।इस भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में हम खुद के लिए भी समय नहीं निकाल पाते, जिस कारण हमें तनाव का सामना करना पड़ता हैं।ऐसे में कुछ पल खुद के लिए निकाल कर किसी पार्क में व्यतीत करना, हमें सुकून का एहसास करवा सकता है।

उन्होंने कहा कि वनों का होना पर्यावरण तथा हम सबके जीवन के लिए अति आवश्यक है इसके लिए हम सब को मिल कर वन क्षेत्रों के संरक्षण और विकास के लिए अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में पौधरोपण के लिए सरकार ने बंजर वन क्षेत्रों में पौधरोपण कर चरणबद्ध तरीके से वनीकरण की नई पहल करने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री वन विस्तार योजना के तहत 258 हैक्टेयर बंजर चोटियों व पहाड़ियों पर पौधरोपण किया गया है

उन्होंने यह भी जानकारी दी कि प्रदेश सरकार ने नगर निगमों की सीमा के भीतर गिरे हुए पेड़ों को हटाने तथा छंटाई कटाई सम्बन्धी मामलों के निपटान के लिए मंत्रिमंडलीय उप-समिति का भी गठन किया गया है।
उन्होंने बताया कि इमारती लकड़ी और ईंधन की लकड़ी की चोरी को रोकने के लिए आम, त्रियांबल, तुनी, पदम या पाजा, रीठा और बान के पेड़ों के काटने पर रोक लगाई गई है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा लैंटाना उन्मूलन कार्यक्रम के तहत 1400 हैक्टेयर वन क्षेत्र से लैंटाना हटाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि वन संरक्षण अधिनियम 1980 के तहत अभी तक 67 वन स्वीकृतियों के मामले भारत सरकार से स्वीकृत करवाए गए हैं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार युवाओं को रोजगार देने के लिए ठोस कदम उठा रही हैं। इसी दिशा में विभिन्न सरकारी विभागों में 21 हजार से अधिक पदों पर भर्ती की जा रही है। जिसमे से वन विभाग में वन मित्र योजना के तहत 2061 वन मित्रों की भर्ती भी की जाएगी।
इस अवसर पर यमुना रिवरफ्रंट नेचर पार्क के निर्माण में बेहतर कार्य के लिए उद्योग मंत्री ने प्रशस्ति पत्र भी वितरित किए।

इस अवसर पर पूर्व विधायक किरनेश जंग, एसडीएम पाँवटा साहिब गुंजित सिंह चीमा, डीएसपी अदिति सिंह, वन मण्डल अधिकारी ऐश्वर्या राज, अध्यक्ष ब्लॉक कांग्रेस कमेटी पांवटा अश्विनी शर्मा, असगर अली निदेशक जोगिंद्रा बैंक, कांग्रेस प्रदेश सचिव अवनीत सिंह लांबा तथा शशि कपूर, प्रदीप चौहान भांगनी जॉन अध्यक्ष, अधिशाषी अभियंता विधुत बोर्ड मुकेश कुमार, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग दलीप तोमर, बीएमओ के. एल भगत, पूर्व नप चेयरमैन तपेन्द्र सैनी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,810FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles