28.5 C
New York
Friday, May 24, 2024

Buy now

spot_img

उद्योग मंत्री ने पावंटा में किया यूथ बास्किट बॉल प्रतियोगिता का उदघाटन

उद्योग मंत्री ने पावंटा में किया यूथ बास्किट बॉल प्रतियोगिता का उदघाटन
हिमाचल लाइव/ पांवटा साहिब

उद्योग, संसदीय मामले एवं आयुष मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने आज शनिवार को पांवटा साहिब में 20 मई से 23 मई तक आयोजित होने वाली 32वीं राज्य स्तरीय यूथ बास्किट बॉल प्रतियोगिता का उदघाटन किया। खालसा स्पोर्टस क्लब पांवटा साहिब द्वारा गुरू नानक मिशन स्कूल में आयोजित इस प्रतियोगिता में पांवटा साहिब क्षेत्र सहित 9 जिलों के खिलाड़ी भाग ले रहे हैं।

उद्योग मंत्री ने इस अवसर पर प्रतिभागियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि सिरमौर और हिमाचल के कई प्रतिभावान खिलाड़ियों ने प्रदेश और जिला का नाम राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रोशन किया है। उन्होंने कहा भारत की कबडडी की टीम में तो आधे से ज्यादा खिलाड़ी हिमाचल के हैं जो शानदार ढंग देश का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि खेल के साथ-साथ पढ़ाई की तरफ भी उचित ध्यान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि खेल भी जरूरी है क्योंकि कहा भी गया है कि स्वस्थ शरीर में स्वस्थ जीवन वास करता है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में प्रदेश सकार विद्यार्थियों को हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध करवा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश मंें अच्छे स्कूल, कॉलेज और शिक्षण संस्थान उपलब्ध हैं और वर्तमान में हिमाचल की साक्षरता दर 88 प्रतिशत है जो केरल के बाद दूसरे नंबर पर है। उन्होंने कहा कि आज यद्यपि इंटरनेट पढ़ाई का बहुत बढ़िया माध्यम बन रहा है किन्तु विद्यार्थियों को अपनी रीड़िंग हैबिट को बढ़ाना चाहिए तभी उन्हें संपूर्ण शिक्षा मिल सकती है।

उन्होंने कहा कि विद्यर्थियों को अपने बड़ों तथा अध्यापकांें का आदर करना चाहिए और उनसे प्राप्त ज्ञान को भविष्य मंे अच्छा नागरिक बनने में लगाना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्कूल तथा कालेज विद्यार्थियों के लिए शिक्षा का मंदिर हैं इसलिए शिक्षा के साथ-साथ विद्यार्थियों को आसपास की स्वच्छता का भी ध्यान रखना चाहिए।

उद्योग मंत्री ने पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय वीरभद्र सिंह का स्मरण करते हुए कहा कि उनकी दूरदृष्टि और शिक्षा के प्रति समपर्ण के कारण आज हर विधानसभा क्षेत्र में एक-एक कॉलेज उपलब्ध है जहां बच्चे शिक्षा ग्रहण कर सकते हैं जबकि पहले जिला सिरमौर में केवल नाहन में ही एक कॉलेज हुआ करता था।

उन्हांेंने कहा कि पावंटा साहिब में पहाड़, मैदान व हर समुदाय के लोग रहते हैं जो सौहार्दपूर्ण माहौल में आपसी भाईचारे के साथ रह रहे हैं। उन्होंने कहा कि गुरू नानक मिशन स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में बेहरतीन कार्य कर रहा है और वर्तमान में करीब 6000 विद्यार्थी यहां शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।

उद्योग मंत्री ने राजकीय आयुर्वेदिक अस्पताल पांवटा साहिब का निरीक्षण भी किया जहां चिकित्सकांे ने भवन सम्बन्धी समस्याओं से उन्हें अवगत करवाया।

इस अवसर पर एसडीएम पाँवटा साहिब गुंजीत सिंह चीमा, डीएसपी मानवेंद्र ठाकुर, तहसीलदार ऋषभ शर्मा, अध्यक्ष ब्लॉक कांग्रेस कमेटी पांवटा अश्विनी शर्मा, जिला कांग्रेस सचिव रामेश्वर शर्मा, नगर परिषद उपाध्यक्ष ओम प्रकाश कटारिया, अवनीत सिंह लांबा, असगर अली, प्रधान ट्रक यूनियन बलजीत सिंह नागरा, निदेशक गुरु नानक मिशन स्कूल जी. एस सैनी व प्रधानाचार्य गुरविंदर कौर, सचिव बास्केट बाल एसोशिएशन अजय सूद, प्रधान व्यापार मण्डल अनिंदर सिह नोटी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

 

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,810FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles