23.6 C
New York
Wednesday, May 29, 2024

Buy now

spot_img

उद्योग मंत्री ने कोटी बौंच में 9 करोड की तीन योजनाओं के किए शिलान्यास..

प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र को किया जाएगा सुदृढ़ – हर्षवर्धन चौहान..
उद्योग मंत्री ने कोटी बौंच में 9 करोड की तीन योजनाओं के किए शिलान्यास..

प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र को सुदृढ़ किया जाएगा ताकि बच्चों को घर द्वार पर ही उच्चशिक्षा प्राप्त हो सके।

यह बात उद्योग संसदीय कार्य एवं आयुष मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने आजशिलाई विधान सभा क्षेत्र के गांव कोटी बौंच में एक करोड़ 30 लाख रूपये की लागत से निर्मितहोने वाले राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोटी बौंच भवन के भूमि पूजन तथा कोटी बौंच वसाथ लगते गांव के लिए 7 करोड 45 लाख से निर्मित होने वाली उठाऊ पेयजल योजना काशिलान्यास व 32 लाख रुपए से निर्मित होने वाले समुदायिक पंचायत घर कोटी बौंच कीआधारशिला रखी।

इस अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए हर्षवर्धन चौहान नेे कहा कि यह स्कूल भवन आगामीडेढ़ वर्षो में बनकर तैयार हो जाएगा जिसमें परीक्षा हॉल, एक लाइब्रेरी, एक प्रिंसिपल ऑफिस, एकस्टाफ रूम तथा चौकीदार रूम का निर्माण किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण एवं दूर-दराज केक्षेत्रों में शिक्षा के क्षेत्र सुदृढ़ करने के लिए 600 पदों को सृजित किया गया है ताकि ग्रामीण वदूरदराज के क्षेत्र में खाली पड़े शिक्षकों के पदों को भरा जा सके। उन्होंने कहा कि उठाऊ पेयजलयोजना कोटी बौंच के निर्माण होने पर इस क्षेत्र की 2600 से अधिक जनसंख्या लाभान्वित होगी।

उन्होंने कहा कि शिरी क्यारी और द्राबिल पंचायतों के विभिन्न गांवों के लोगों को पीने के लिए स्वच्छपानी उपलब्ध न होने के कारण पानी की समस्या आ रही थी। इस समस्या को दूर करने के लिएचिचड़ खड से शनाईल ऊठाऊ पेयजल योजना का निर्माण किया जा रहा है।

उन्होंने कहां की प्रदेशमें राजीव गांधी डे बोर्डिंग स्कूल की प्रणाली लागू कर दी गई है प्रदेश में अब तक 20 स्कूलों कीस्वीकृति प्रदान की गई है जिसमें से शिलाई विधानसभा क्षेत्र के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिकपाठशाला सतोन के लिए 5 करोड़ की स्वीकृति प्रदान की गई है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने जनता से 10 गारंटी की थी जिसे चरणबद्ध तरीके से पूरा किया जारहा है। प्रदेश सरकार ने एक ओर जहां पुरानी पेंशन योजना को बहाल कर प्रदेश के एक लाख 36 हज़ार कर्मचारियों का भविष्य सुरक्षित किया है ।

वहीं दूसरी ओर महिलाओं को 1500 रुपए कीराशि प्रतिमाह प्रदान करनी शुरू कर दी जाएगी। इसके तहत पहले चरण में चयनित दो लाख तक31 हजार महिलाओं को प्रतिमाह 1500 रुपए मिलेगा।

उन्होंने प्रदेश की वित्तीय स्थिति ठीक नहीं है क्योंकि भाजपा ने प्रदेश के ऊपर 75 हजार करोडरुपए का कर्ज छोड़ा है। इसके बावजूद भी प्रदेश सरकार राज्य में विकास की गति को थमने नहीं देगी ।

सरकार पारदर्शिता व ईमानदारी के साथ कार्य कर रही है और प्रदेश में संसाधन जुटाने मेंअहम जुटाने के लिए फैसले ले रही है ताकि हिमाचल प्रदेश आने वाले 10 सालों में वित्तीय रूप सेआत्मनिर्भर बनेगा।

इससे पूर्व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोटी बौंच स्कूल के प्रधानाचार्य कृष्ण पराशर नेमुख्य अतिथि का स्वागत किया और स्कूल भवन की आधारशिला रखने के लिए उनका धन्यवादकिया।
उपाध्यक्ष कांग्रेस कमेटी हरिराम शास्त्री ने भी इस अवसर पर अपने विचार रखे।

इस अवसर पर अध्यक्ष ब्लॉक कांग्रेस मंडल शिलाई सीताराम, उपाध्यक्ष जिला कांग्रेस कमेटीहरिराम शास्त्री, पूर्व महासचिव प्रदेश कांग्रेस कमेटी दिनेश सिंघटा, पूर्व बीडीसी सदस्य गुमान सिहराणा, पूर्व ब्लॉंक अध्यक्ष मस्त राम, प्रधान ग्राम पंचायत बौराड रमेश कुमार, प्रधान ग्राम पंचायतकोटीबौंच चन्द्रकला, उपाध्यक्ष शिलाई मण्डल जगत राम शर्मा, बीडीसी सदस्य अजरोली प्रिंयकाठाकुर, कांग्रेस कार्यकर्ता दलीप सिंह सिंघटा, उपाध्यक्ष जिला कांग्रेस कमेटी सिरमौर एम आरपराशर, अधीक्षण अभियंता जल शक्ति राजीव महाजन, अधिशाषी अभियन्ता जल शक्ति राजेशकुमार, जिला आयुष अधिकारी डा0 राजन सिंह सहित गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,810FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles